प्रेस विस्तार
प्रेस विज्ञप्ति

एसजेवीएन को सर्वोत्तरम जलविद्युत उत्पा-दन निष्पा दनकर्त्ता- उद्यम के सीबीआईपी पुरस्का-र से सम्म नित किया गया

दिसम्बर 30, 2016

एसजेवीएन को सर्वोत्तरम जलविद्युत उत्पा-दन निष्पा दनकर्त्ता- उद्यम के सीबीआईपी पुरस्का-र से सम्म नित किया गया

शिमला-30  दिसम्‍बर ,2016

 

एसजेवीएन को सर्वोत्‍तम जलविद्युत उत्‍पादन निष्‍पादनकर्त्‍ता उद्यम के सीबीआईपी पुरस्‍कार से सम्‍मनित किया गया । माननीय केन्‍द्रीय जल संसाधन , नदी विकास एवं गंगा पुनर्रूद्धार राज्‍यमंत्री,भारत सरकार डॉ.संजीव कुमार बालयान ने यह प्रतिष्ठित पुरस्‍कार अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निेदेशक , श्री आर.एन. मिश्र को केन्‍द्रीय सिंचाई एवं विद्युत बोर्ड ( सीबीआईपी) द्वारा स्‍कोप भवन,नई दिल्‍ली में आयोजित एक समारोह  में प्रदान किया गया ।

 

श्री मिश्र ने बताया कि एसजेवीएन को यह पुरस्‍कार उत्‍पादन एवं अनुरक्षण में नई मिसालें कायम करने , इंजीनियरिंग में सर्वोत्कृष्टता नवीनतम प्रौद्योगिकियों के इस्‍तेमाल तथा सिल्‍ट की बड़ी समस्‍या से  निजात पाने के लिए उपयोग में लाए गए कारगर उपायों के क्षेत्र  में बेहतरीन योगदान के लिए दिया गया है । श्री मिश्र ने आगे बताया कि एसजेवीएन भारत सरकार के साथ किए गए एमओयू के परिप्रेक्ष में पिछले चार सालों से लगातार सर्वोत्‍तम रेटिंग प्राप्‍त करता आ राहा है ।   एसजेवीएन का सर्वोत्कृष्ट 1500 मेगावाट नाथपा झाकड़ी जलविद्युत स्‍टेशन लगातर 5 साल से अपनी डिजाइन एनर्जी लक्ष्‍यों से अधिक  बिजली का उत्‍पादन करता आ रहा है और इसका संयंत्र उपलब्‍धता गुणांक (पीएएफ) लगातार 100 प्रतिशत से अधिक  रहा है।

 

उन्‍होंने आगे बताया कि चालू वित्‍तीय वर्ष के लिए अपने विद्युत स्‍टेशनों  से 8700 मिलियन यूनिट बिजली उत्‍पादन के एमओयू लक्ष्‍य की तुलना में एसजेवीएन चालू वित्‍तीय वर्ष में आज के दिन तक 8300 मिलियन यूनिट से अधिक बिजली का उत्‍पादन कर चुका है । उन्‍होंने यह भी बताया कि 2498.49 करोड़ रूपए के सकल टर्नओवर तथा 1589.39 करोड़ रूपए  के शुद्ध लाभ के साथ वित्‍तीय वर्ष 2015-16  में एसजेवीएन की वित्‍तीय स्थिति मजबूत रही है ।

 

एसजेवीएन को सर्वोत्‍तम निष्‍पादनार्थ और कई पुरस्‍कार एवं  सम्‍मान प्राप्‍त हुए हैं । जिनमें सांस्‍थानिक श्रेणी के तहत  गोल्‍ड ट्राफी तथा " स्‍कोप सर्वोत्कृष्ट पुरस्‍कारों "  का प्रश‍स्ति पत्र शामिल है । यह पुरस्‍कार भारत के माननीय राष्‍ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी द्वारा प्रदान किया गया ।

 

केन्‍द्रीय सिंचाई एवं विद्युत बोर्ड देश का एक अग्रगामी संस्‍थान है जो 87 से अधिक वर्षो से पेशेवर संगठनों , इंजीनियरों , व्‍यक्तियों को समर्पण युक्‍त सेवाएं प्रदान करता आ रहा है जिसके फलस्‍वरूप भारत और विदेश में नवीकरणीय ऊर्जा सहित जल संसाधनों , ऊर्जा और इनसे जुड़े क्षेत्रों में त्‍वरित विकास हुआ है  ।

Go to Navigation