प्रेस विस्तार
प्रेस विज्ञप्ति

एसजेवीएन द्वारा स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान के दौरान प्‍लास्टिक कचरा प्रबंधन विषय पर जागरूकता सत्र का आयोजन किया गया

अक्तूबर 01, 2019

शिमला, 01 अक्‍तूबर, 2019

एसजेवीएन ने भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक अपने सभी कार्यालयों और परियोजनाओं मे जलशक्ति मंत्रालय के पेयजल एवं स्‍वच्‍छता विभाग की पहल के अंतर्गत 11 सितम्‍बर से 02 अक्‍तूबर, 2019 तक स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान मनाया । इस साल के स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान का विषय प्‍लास्टिक के कचरे का प्रबंधन था ।

इस अभियान के तहत एसजेवीएन कारपोरेट मुख्‍यालय, शिमला में आज एक जागरूकता सत्र आयोजित किया गया। इस अवसर पर अतिथि वक्‍ता श्री अजीत कुमार नेगी, वरिष्‍ठ पर्यावरण इंजीनियर, हिमाचल प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, शिमला द्वारा मिशन तथा प्‍लास्टिक कचरा प्रबंधन की जरूरत, कचरा प्रबंधन अधिनियम.2016 तथा इस क्षेत्र में सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी दी गई । श्री नेगी ने वायु, जल तथा पृथ्‍वी पर (सतह एवं भूमिगत) प्‍लास्टिक के पड़ने वाले बुरे प्रभावों की भी जानकारी दी ।

एसजेवीएन के मुख्‍य महाप्रबंधक (मानव संसाधन), श्री डी.पी. कौशल ने स्‍वच्‍छ भारत मिशन की खासियतों पर रोशनी डाली और कर्मचारियों से आग्रह किया कि वे अपने रोजमर्रा के जीवन में स्‍वस्‍थ पर्यावरणीय व्‍यवहार करें और प्‍लास्टिक के उपयोग से बचें । स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान के दौरान निष्‍पादित की गई गति‍विधियों जैसे शौचालयों का निर्माणए ईएमपी (पर्यावरण प्रबंधन योजना) पर अमल, कूड़े कचरे जैसे एकत्रि‍त अवशिष्‍ट पदार्थों को मुनासिब तरीके से निपटाने, जागरूकता रैलियों, एसजेवीएन कार्यालयों तथा इसकी परियोजनाओं द्वारा स्‍कूलों/ कॉलेजों में विभिन्‍न प्रतियोगिताओं के आयोजन की जानकारी को वार्तालाप के दौरान सांझा किया गया ।



Go to Navigation